Soni Pariwar india

ऐसे लोगों पर कभी नहीं बरसती लक्ष्मी की कृपा, हमेशा रहते हैं गरीब

आचार्य चाणक्य ने सुखी और अच्छे जीवन के लिए कई नीतियों की रूपरेखा तैयार की है. चाणक्य की ये नीति वर्तमान समय में भी बेहद प्रासांगिक हैं.

आचार्य चाणक्य को प्राचीन इतिहास के महानतम शिक्षकों और विद्वानों में से एक समझा जाता है. चाणक्य ने कई ऐसी बातें बताई हैं, जिन्हें अगर जीवन में अपनाया जाए तो जीवन सफल हो सकता है. चाणक्य नीतियां सदियों पुरानी होने के बावजूद आज की जीवनशैली में आसानी से लागू की जा सकती है. आज हम आपको ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार कभी धनवान नहीं हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं.

 

चाणक्य नीति के मुताबिक जो व्यक्ति दांत की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है, उसे धन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता है. जो लोग रोजाना अपने दांत साफ करते हैं, उन पर लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी की कृपा उन लोगों पर कभी नहीं आती हैं जो गंदे कपड़े पहनते हैं. जो लोग गंदगी पसंद करते हैं, वे अपने आसपास सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं. उन पर कभी भी देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं होती है. इस तरह के व्यक्ति को पैसे उधार देने से भी बचना चाहिए.

 

चाणक्य के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को प्रेम से बोलना चाहिए और लक्ष्मी हमेशा उन लोगों से नाराज़ होती हैं जो अपनी बातों से दूसरों के मन को चोट पहुंचाते हैं. इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी व्यक्ति को आपके कहे हुए शब्दों का बुरा नहीं लगे. इस कारण ना केवल व्यक्ति के मन को चोट पहुंचती है बल्कि वह गुस्से में कोई गलत कदम भी उठा सकता है.

 

चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति सुबह से शाम तक सोता है, वह कभी अमीर नहीं बन सकता. चाणक्य के अनुसार जो लोग सूर्योदय से सूर्यास्त तक नींद में रहते हैं उनके पास हमेशा धन की कमी होती है. ऐसे लोग हमेशा धन संबंधी परेशानियों से जूझते रहते हैं. ऐसे व्यक्ति संकट के समय के लिए भी धन को जोड़कर नहीं रखते हैं.

 

 

source:- Abp news

Read Previous

आज जिनका जन्मदिन है (29.4.2020)

Read Next

फिच ने भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान में 0.8 प्रतिशत की कटौती की, अब तक की सबसे कम वृद्धि का अनुमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat