Soni Pariwar india

19 अप्रैल से 13 मई तक बुध रहेगा अस्त, जानिए सभी राशियों पर प्रभाव

ज्योतिष में बुध ग्रह का अस्त होना एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जाता है। बुध ग्रह को बुद्धि प्रदाता ग्रह माना गया है। इसके अलावा यह संवाद, वाणी, बुद्धि, व्यापार और लेखन के क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। बुध ग्रह का अस्त होने का सबसे ज्यादा असर व्यापार में होता है। 19 अप्रैल को सुबह बुध अस्त हो जाएगा फिर इसके बाद बुध का उदय 13 मई को फिर होगा।

कैसे अस्त होता है कोई ग्रह
सूर्य हमारे आकाश मंडल का केंद्र माना जाता है। जब कोई ग्रह चक्कर काटते हुए सूर्य से एक निश्चित दूरी पर आ जाता है तो सूर्य के तेज प्रभाव से उस ग्रह का खुद की चमक यानी आभा को वह खो देता है जिस कारण से वह ग्रह कुछ समय के लिए दिखाई नहीं देता। ज्योतिषशास्त्र में इस प्रक्रिया को ग्रह का अस्त होना माना जाता है। बुध ग्रह के अस्त होने पर इसके कारकत्वों में कमी आने लगती है। ऐसे में बुध के फल देने की क्षमता कुछ समय के लिए कमजोर पड़ जाती है। जिसका असर जातकों के जीवन पर पड़ने लगता है। बुध ग्रह के अस्त होने पर सभी राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा आइए जानते हैं।

 

 

source link :- https://www.amarujala.com/photo-gallery/astrology/mercury-asta-from-19-april-effect-on-all-12-zodiac-sign

Read Next

एपल आईफोन SE(2020) लॉन्च, भारत में शुरुआती कीमत 42500 रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat