Soni Pariwar india

जानें अन्य ग्रहों से मिलने पर राहु व्यक्ति के जीवन पर कैसा प्रभाव डालता है

राहु और केतु को ज्योतिष में छाया ग्रह कहा गया है. ये दोनों ग्रह जब दूसरे ग्रहों से युति करते हैं तो इसका असर जीवन पर पड़ता है.

ज्योतिष में कुल 9 ग्रह होते हैं इनमें राहु और केतु ग्रह अपने आप में विशेष हैं. इन दोनों ग्रहों को छाया ग्रह के तौर पर भी जाना जाता है.ये दोनों छाया ग्रह जब अन्य ग्रहों के साथ युति करते हैं तो इनका असर भी हमारे जीवन पर पड़ता है.

soni pariwar india

ज्योतिष शास्त्र में राहु को अशुभ ग्रह माना गया है. कुंडली में राहु के अशुभ भाव में होने पर तमाम तरह की परेशानियां आती हैं. वहीं कभी कभी राहु व्यक्ति का भाग्य भी बदल देता है. यदि यह ग्रह कुंडली में उत्तम हो तो जातक को इसके अच्छे परिणाम भी प्राप्त होते हैं.

 

यहां यह भी महत्वपूर्ण है कि ज्योतिष में राहु ग्रह को किसी भी राशि का स्वामित्व प्राप्त नहीं है. लेकिन मिथुन राशि में यह उच्च होता है और धनु राशि में यह नीच भाव में होता है.

ये भी पढ़ें:सोनी परिवार इंडिया वेब पोर्टल द्वारा स्वर्णसेना ग्रुप बीकानेर को सम्मानित पत्र देकर सम्मानित किया

आइए जानते हैं राहु का अन्य ग्रहों के साथ युति करने पर जीवन पर कैसा प्रभाव पड़ता है.

राहु और चंद्रमा: राहु और चंद्रमा की युति होने पर मानसिक और शारीरिक परेशानियां बढ़ती हैं.  इसकी वजह से तनाव भी बढ़ जाता है.  राहु और चंद्रमा की युति का असर जिन लोगों पर होता है वे अगर घर से दूर रहते हैं तो उन्हें अधिक सफलता मिलती है.

 

राहु और मंगलः राहु और मंगल की युति होने पर अंगारक योग बनता है.  इस योग की वजह से शत्रु का भय बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें:कोविड 19 में किशनगढ़ के वैभव कड़ेल कर रहे है बंदरो की सेवा

राहु और बुध: राहु और बुध की युति आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. क्योंकि जब भी राहु और बुध की युति होती है तो सिर से संबंधित बीमारियां बढ़ जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति का व्यवहार अन्य दिनों की तुलना में कुछ बदल जाता है.

soni pariwar india

राहु और गुरु: यह योग होने पर कुंडली में इससे प्रभावित जातकों की यात्राओं में बढ़ोतरी होती है.  इस युति से व्यक्ति को लंबी आयु की प्राप्ति होती है.

 

राहु और शुक्र: इस युति से शुक्र के शुभ प्रभाव पर राहु का अशुभ असर पड़ने लगता है. इसकी वजह से व्यक्ति के कदम धर्म मार्ग से भटक जाते हैं और वह बुराइयों की तरफ मुड़ जाता है.

राहु और शनि: राहु और शनि का योग होने पर जिन जातकों की कुंडली में इनका प्रभाव पड़ता है वे रहस्यमयी काम करने में लग जाते हैं. ये लोग गुप्त कार्यों से ज्यादा से ज्यादा पैसा बनाने के काम मे जुट जाते हैं.

ये भी पढ़ें:जयपुर के पुनीत सोनी कर रहे है महाराजा अजमीढ़ जी की फ़िल्म बनाने पर काम

राहु और सूर्य: राहु और सूर्य के योग से जिन जातकों की कुंडली में इसका प्रभाव पड़ता है उनकी परेशानियां आरंभ हो जाती है. इसकी वजह से व्यक्ति की आंखे कमजोर होने लगती है.

soni pariwar india

source:-abplive

Read Previous

29 मई 2020 : आपका जन्मदिन

Read Next

29 मई राशिफल: मेष, कर्क और मकर राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, जानें अन्य राशियों का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat