Soni Pariwar india

निवेशकों के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लाने जा रहा है निवेश का ये मौका

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की ओर से स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी आज (गुरुवार 30 अप्रैल) होने वाली बोर्ड की बैठक में राइट इश्यू (Rights Issue) को ऊपर चर्चा करेगी.

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries-RIL) ने निवेशकों के लिए कमाई के लिए एक बेहतरीन अवसर लाने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 29 साल में रिलायंस पहली बार यह कदम उठाने जा रही है. कंपनी की ओर से स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी आज (गुरुवार 30 अप्रैल) होने वाली बोर्ड की बैठक में राइट इश्यू (Rights Issue) को ऊपर चर्चा करेगी. जानकारों का कहना है कि रिलांयस ने 1991 में कन्वर्टिबल डिबेंचर्स के जरिए पूंजी जुटाई थी और अब राइट इश्यू के जरिए पूंजी जुटाने की योजना है.

रिलायंस ने कब-कब जारी किया बोनस शेयर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस ने 55 रुपये के रेट से इन डिबेंचर्स को इक्विटी शेयर में बदल दिया था. ताजा आंकड़ों के मुताबिक इन 55 रुपये वाले शेयर की मौजूदा कीमत 1,500 रुपये के आस-पास पहुंच गई है. वहीं अगर कंपनी की ओर से दिए गए बोनस शेयर को जोड़ लिया जाए तो आज निवेशकों के पास हर एक शेयर के बदले में 8 शेयर होंगे. बता दें कि रिलायंस ने सबसे पहले 1983 में निवेशकों को बोनस शेयर जारी किए थे और उस दौरान प्रत्येक शेयर के बदले में निवेशकों को 3 शेयर दिए गए थे. 1997 में कंपनी की ओर से एक शेयर के बदले में 1 बोनस शेयर दिया गया था.

रिलायंस ने 2009 में भी निवेशकों को बोनस शेयर दिया था. हाल फिलहाल में 2017 में कंपनी ने अपने निवेशकों को बोनस शेयर जारी किए थे और इस दौरान 1 शेयर के एवज में 1 बोनस शेयर जारी किया गया था. मतलब यह हुआ कि अगर 1983 में किसी निवेशक के पास अगर 5 शेयर रहे होंगे तो आज वह बढ़कर 64 शेयर हो गए होंगे.

27 अप्रैल को स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक आरआईएल आज यानि गुरुवार (30 अप्रैल) को होने वाली बोर्ड मीटिंग में राइट इश्यू के ऊपर चर्चा करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक यह खुलासा नहीं हुआ है कि कंपनी इस राइट इश्यू के जरिए कितनी पूंजी जुटाना चाहती है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी आज होने वाली बोर्ड बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक करीब 23 लाख लोग रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरधारक हैं.

राइट्स इश्यू क्या है
अतिरिक्त पूंजी जुटाने के लिए शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनी राइट इश्यू जारी करती है. इसके अंतर्गत मौजूदा शेयरधारक ही एक निश्चित अनुपात में राइट इश्यू की खरीदारी कर सकते हैं. इस अनुपात को कंपनी की ओर से तय किया जाता है.

 

Source:-Newsstate

Read Previous

नहीं रहे बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर, हिंदी सिनेमा को लगा एक और बड़ा झटका

Read Next

डेजर्ट में ट्राय करें मैंगो आइसक्रीम जिसे बनाना है बेहद आसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat