Soni Pariwar india

सोना खरीदने के बाद बेचने पर लगता है भारी भरकम टैक्स, क्या आपको पता है ये बात?

सोने की कीमतें इस वक्त 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गई है. ऐसे में लोग निवेश के लिए सोना खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

नई दिल्लीः सोने (Gold) की कीमतें इस वक्त 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गई है. ऐसे में लोग निवेश के लिए सोना खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि सोना खरीदने के बाद उसको बेचने पर टैक्स भी लगता है. आयकर विभाग ने इस संबंध में कई सारे नियम बनाए हैं. ऐसे में सोना बेचने पर लोगों को भारी भरकम टैक्स देना होता है.

ये भी पढ़ें:-स्वर्णकार समाज के कोरोना वॉरियर्स भी कर रहे नर सेवा नारायण सेवा

नियम केवल दुकान से खरीदे गए सोने पर लागू
हालांकि ये नियम केवल दुकान से खरीदे गए सोने पर लागू होगा. अगर कोई व्यक्ति डिजिटल गोल्ड खरीदता है तो फिर उस पर यह नियम लागू नहीं होगा. मुंबई के रहने वाले कर व निवेश सलाहकार बलवंत जैन ने बताया कि सोने की ज्वैलरी को कैपिटल असेट के तौर पर समझा जाता है और बेचने पर होने वाले लाभ को कैपिटल गेन माना जाता है. वहीं ज्वैलरी बेचने वाली सुनारों पर यह व्यापारिक आय मानी जाती है.

जो लोग खरीदे गए सोने को 36 महीने रखने के बाद बेचते हैं उनको 20.80 फीसदी टैक्स देना होता है. वहीं इससे कम समय में बेचने वालों पर उनकी वास्तविक आय पर ही टैक्स लगता है.

गिफ्ट में मिले सोने पर लगता है टैक्स
अगर किसी व्यक्ति को सोने की ज्वैलरी गिफ्ट के तौर पर मिलती है और उसकी वैल्यू पूरे साल में 50 हजार रुपये से कम होती है, तो किसी प्रकार का कर देय नहीं  होता है. वहीं 50 हजार रुपये से ज्यादा की वैल्यू वाले गिफ्ट के तौर पर मिले सोने पर टैक्स लगता है.

soni pariwar india

माता-पिता सहित इनको मिलती है छूट
अगर किसी व्यक्ति को उसके माता-पिता या फिर भाई-बहन से सोना उपहार में मिलता है तो उस पर छूट होती है. वहीं शादी के वक्त मिले सोने पर भी सभी तरह की छूट मिलती है. इसके साथ ही वसीयत में मिले सोने पर भी छूट मिलती है.

कर व निवेश सलाहकार जीतेंद्र सोलंकी ने बताया कि इस सोने को बेचने पर होने वाला लाभ कर योग्य होगा और लोगों को टैक्स देना होगा.

soni pariwar india

source:-zee news

Soni Pariwar India पर सबसे पहले स्वर्णकार समाज की खबर पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर व् इंस्टाग्राम पर फॉलो करें. देखिए अन्य लेटेस्ट खबरें भी .

Read Previous

BSNL ने बदला 198 रुपए वाला प्लान, अब रोजाना मिलेगा 2GB डाटा और फ्री कॉलर ट्यून की सुविधा

Read Next

दाल मिल का बिजनेस शुरू करना है फायदेमंद, जानिए कैसे करें शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat