Soni Pariwar india

फ्री में बनवाएं PAN Card, घर बैठे Step by step ऐसे करें अप्लाई, मिनटों में होगा काम

कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने अब पैन कार्ड (Pan Card) बनवाने के नियम को और आसान कर दिया है. अब ऑनलाइन अप्लाई के साथ ही पैन नंबर जारी कर दिया जाएगा. इसमें महज 10 मिनट का वक्त लगेगा. सिर्फ एक क्लिक पर आपको पैन नंबर जारी हो जाएगा. पैन नंबर लेने के लिए सिर्फ आधार की जरूरत होगी. जिनके पास आधार नंबर है और आधार के साथ जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर है उनको नंबर तुरन्त अलॉट कर दिया जाएगा. मोबाइल OTP के जरिए ही एप्लीकेशन का वेरिफिकेशन होगा.

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करे

पैन कार्ड बनवाने के लिए एक तरह से पेपरलेस और रियल टाइम आधारित सुविधा है. इसे e-PAN नाम दिया गया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, इस सुविधा के जरिए पैन कार्ड जारी करने में सिर्फ कुछ मिनट का समय लगेगा. यह इलेक्ट्रॉनिक पैन होगा. इसे जारी करने पर किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. मतबल आपका पैन कार्ड बिल्कुल फ्री में बनेगा.

SONI PARIWAR PROMOTION

अब जिनके पास आधार नंबर है वो आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर e-PAN के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके तुरंत बाद उनको पैन नंबर का आवंटन कर दिया जाएगा. ये आवंटन रियल टाइम बेसिस पर होगा. ई-पैन के लिए आपको सिर्फ आधार बेस्ड KYC प्रोसेस को पूरा करना होगा. KYC पूरा होते ही आवेदक को PDF फॉर्म में PAN जारी कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:-सी ए में सफलता हासिल कर निकिता सहदेव ने बीकानेर मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज का गौरव बढ़ाया

सबसे पहले आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं. यहां Instant PAN through Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें. एक नया पेज ओपन होगा, यहां आपको “Get New PAN” पर क्लिक करना होगा.  एक और नया पेज ओपन होगा. यहां आधार की डिटेल्स भरनी होंगी.  Captcha code डालना होगा.

आधार का आपके मोबाइल से लिंक होना जरूरी है. इसके बाद ही आप OTP जेनरेट कर पाएंगे. इसके बाद यहां OTP एंटर करना होगा और आधार डिटेल्स को वैलिडेट करना होगा. पैन कार्ड के लिए email id डालें. आधार का e-KYC डेटा e-PAN को ट्रांसफर हो जाएगा. प्रोसेस पूरा होने के बाद PDF फार्मेट में e-PAN मिल जाएगा. इसे डाउनलोड करने के लिए आधार नबंर डालना होगा.

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करे

पैन कार्ड का इस्तेमाल फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है. बैंक खाता खुलवाने, लोन लेने के दौरान पैन की जरूरत पड़ती है. अभी पोस्ट ऑफिस के जरिए पैन कार्ड बनकर घर तक पहुंचने में 15 दिन से लेकर एक महीने तक का समय लगता था. लेकिन, अब आवदेक को तुरंत अपना पैन नंबर मिल जाएगा. पैन कार्ड पर 10 डिजिट का नंबर रहता है.

source:-zeebiz

Soni Pariwar India पर सबसे पहले स्वर्णकार समाज की खबर पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर व् इंस्टाग्राम पर फॉलो करें. देखिए अन्य लेटेस्ट खबरें भी

Read Previous

MSME मंत्रालय ने लॉन्च किया ‘champions’ पोर्टल, वित्तीय संकट से ऐसे पार पाएंगे छोटे उद्यमी

Read Next

3 जून 2020 : आपका जन्मदिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat