Soni Pariwar india

लखनऊ के ज्वैलर्स को डर- कहीं मास्क लगा कर न आ जाएं डकैत

Unlock 1.0 के दौरान लखनऊ सर्राफा संघ ने स्वर्ण-आभूषण कारोबारियों के लिए एडवाइजरी जारी की. दुकान में आने वाले ग्राहकों को मास्क उतारकर खिंचवानी होगी तस्वीर.

लखनऊ. कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से बचाव के लिए यूपी में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है. लेकिन आने वाले दिनों में जब आप लखनऊ के किसी ज्वेलरी शॉप पर जाएंगे, तो दुकानदार पहले आपको मास्क उतारने को कहेगा और फिर मोबाइल से आपकी तस्वीर खींचेगा. चौंकिए नहीं, यह कवायद लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन की उस एडवाइजरी के तहत हो रही है, जिसमें स्वर्ण-आभूषण की दुकानों में सुरक्षा के मद्देनजर ऐसा करने की हिदायत दी गई है.

दरअसल, कोरोना वायरस को लेकर देशभर में Unlock 1.0 लागू हो गया है. लॉकडाउन के पांचवें चरण में सरकार ने कई तरह की छूट भी दे दी है. इसके तहत ज्वेलरी शॉप, सैलून, स्पा आदि दुकानें खोलने की भी छूट दी गई है. हालांकि सरकार ने दुकानों को खोलने की छूट भले दी है, लेकिन कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने जैसे निर्देश भी दिए हैं. लगभग 2 महीने बाद यूपी समेत देशभर के अलग-अलग शहरों के बाजार खुले तो रौनक लौटी, लेकिन लखनऊ में अनलॉक 1.0 की वजह से व्यापारियों-कारोबारियों को एक एक डर भी सताने लगा है. यहां के स्वर्ण-आभूषण कारोबारियों को डर है कि कहीं कोरोना के बहाने मास्क पहनकर डकैत उनकी दुकान में न घुस आएं.

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए क्लिक करे

इस डर से बचने के लिए लखनऊ सर्राफा संघ ने बाकायदा एक एडवाइजरी जारी कर दी है. इसके तहत कहा गया है कि ज्वेलर शॉप में जो ग्राहक आएं, तो सुरक्षा की दृष्टि से दुकानदार ग्राहकों के मास्क हटाकर मोबाइल से उनकी तस्वीर खींच लें. सर्राफा संघ ने बुधवार को लखनऊ के स्वर्ण आभूषण कारोबारियों के लिए यह एडवाइजरी जारी की है.

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करे

दरअसल, सर्राफा संघ की इस एडवाइजरी के पीछे, यूपी में लॉकडाउन के दौरान आपराधिक घटनाओं में बढ़ोतरी से जोड़कर भी देखा जा रहा है. प्रदेश के कई शहरों में लॉकडाउन के दौरान चोरी, लूट और अन्य तरह की आपराधिक घटनाएं सामने आई हैं. इसके मद्देनजर सरकार ने पुलिस-प्रशासन को सतर्क और चौकस रहने के निर्देश भी दिए हैं. बावजूद इसके अपराधियों का मनोबल कमजोर होता नहीं दिख रहा है. इसके बरक्स ही लखनऊ में सर्राफा एसोसिएशन ने आज यह एडवाइजरी जारी कर ज्वैलर्स को आगाह किया है.

source:-news 18

Soni Pariwar India पर सबसे पहले स्वर्णकार समाज की खबर पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर व् इंस्टाग्राम पर फॉलो करें. देखिए अन्य लेटेस्ट खबरें भी

Read Previous

6 जून 2020 : आपका जन्मदिन

Read Next

राजस्थान प्रदेश मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज संस्था जालौर की तरफ से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम दिया ज्ञापन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat