Soni Pariwar india

खुलने लगीं जूलर्स की दुकानें, लेकिन बिक्री केवल 20-25 पर्सेंट

 लॉकडाउन के तीसरे चरण में जूलर्स ने कारोबार करने की शुरुआत कर दी है, लेकिन बिक्री काफी कम हो रही है। आज तनिष्क ने 50 स्टोर्स खोले। जूलर्स का कहना है कि बिक्री केवल 20-25 फीसदी हो पा रही है।

हाइलाइट्स

  • 10 मई से देश के कई हिस्सों में जूलर्स ने दुकानें खोली
  • शुरुआत में केवल 20-25 फीसदी तक ही बिक्री हो पा रही है
  • शादी-ब्याह की खरीदारी कर रहे लोग, सोना महंगा भी हो रहा है
  • अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन ऑर्डर की डिलिवरी लेने आ रहे लोग

मुंबई
लॉकडाउन के बीच ग्रीन जोन के आभूषण कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोलनी शुरू कर दी हैं। हालांकि, अभी रत्न एवं आभूषण उद्योग का कारोबार काफी सुस्त है। कारोबारियों का कहना है कि उनकी बिक्री सामान्य की तुलना में मात्र 20 से 25 प्रतिशत रह गई है। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन-तीन के दौरान आवश्यक वस्तुओं तथा पास-पड़ोस तथा गली-मोहल्लों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी है।

स्वर्णकार समाज की खबरे देखने के लिए क्लिक करे 

कुछ राज्यों में जूलर्स की दुकानें खुली हैं
अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (जीजेएफ) के चेयरमैन अनंत पद्मनाभन ने कहा कि पिछले एक सप्ताह के दौरान स्थानीय प्राधिकरणों से अनुमति के बाद कुछ राज्यों में आभूषण कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोली हैं। उन्होंने कहा, ‘इन खुदरा कारोबारियों की बिक्री मात्र 20 से 25 प्रतिशत है। इनके पास लोग शादी-ब्याह की खरीदारी के लिए आ रहे हैं, क्योंकि सोने का भाव चढ़ रहा है। इसके अलावा कुछ लोगों ने अक्षय तृतीया पर सोने का ऑनलाइन ऑर्डर बुक किया था। अब वे दुकानों पर आकर डिलिवरी ले रहे हैं।’

सोने का भाव 45 हजार के करीब
उन्होंने बताया कि देश में इस समय सोना 45,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर चल रह है। पद्मनाभन ने कहा कि हमारी निगाह इस बात पर है कि 18 मई तक कोविड-19 की क्या स्थिति रहती और सरकार इस बारे में क्या निर्णय लेती है। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में सर्राफा कारोबारियों ने दुकानें खोलने की अनुमति के लिए स्थानीय अधिकारियों से संपर्क किया है। उन्होंने कहा, ‘हम सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार इस महामारी पर अंकुश के लिए सभी एहतियाती कदम उठाएंगे।’

कल्याण जूलर्स ने खोले 10 स्टोर्स
इस बीच, कल्याण जूलर्स ने राज्य सरकारों से अनुमति मिलने के बाद पिछले सप्ताह अपने दस स्टोर खोल लिए हैं। इनमें एक-एक स्टोर ओड़िशा, असम और पुडुचेरी तथा सात कर्नाटक में हैं। कल्याण जूलर्स के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमन ने कहा, ‘हमने पिछले सप्ताह से 10 स्टोर खोले हैं। कोविड-19 के मद्देनजर हमने सामाजिक दूरी और हैंड सैनिटाइजेशन जैसे सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।’ उन्होंने कहा कि स्थानीय सरकारों से विचार-विमर्श के बाद ये स्टोर खोले गए हैं। अभी हमारे यहां शादी-विवाह के लिए खरीदारी हो रही है। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक है।

soni pariwar india

एक महीने में होने लगेगा सामान्य कारोबार
उन्होंने कहा कि स्थानीय सरकारों की अनुमति मिलने के बाद हम अपने सभी स्टोरे खोलेंगे। सारे स्टोर खुलने के बाद हमें उम्मीद है कि एक माह में हम सामान्य कारोबार की स्थिति में पहुंच जाएंगे। कल्याण रमन ने कहा कि कंपनी के पश्चिम एशिया में 34 स्टोर हैं। संयुक्त अरब अमीरात और कतर में कंपनी के 13 स्टोर खुल गए हैं। सेंको गोल्ड ऐंड डायमंड्स ने भी चार राज्यों-पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और कर्नाटक के ग्रीन और ऑरेंज क्षेत्रों में अपने सभी स्टोर खोल लिए हैं। कंपनी का मुख्यालय कोलकाता में है। कंपनी का इरादा सभी स्थानों पर अपने स्टोर चरणबद्ध तरीके से शुरू करने का है।

स्वर्णकार समाज की खबरे देखने के लिए क्लिक करे 

आज तनिष्क के भी 50 स्टोर्स खुले
सेंको गोल्ड ऐंड डायमंड्स के कार्यकारी निदेशक सुवांका सेन ने कहा कि हमने स्थानीय अधिकारियों से अनुमति के बाद चार राज्यों में अपने स्टोर खोल लिए हैं। हम अपने स्टोरों पर साफ-सफाई और सुरक्षा के सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं। इस बीच, टाटा समूह के आभूष ब्रांड तनिष्क ने शनिवार को घोषणा की कि वह चरणबद्ध तरीके से देशभर में अपने 328 स्टोर खोलेगी। कंपनी ने इसकी शुरुआत रविवार को 50 स्टोरों के साथ की है।

 

source:-nav bharat times

Read Previous

BSNL ग्राहकों को मुफ्त में दे रहा 4G सिम कार्ड, 2G/3G सिम को अपग्रेड कर रही कंपनी

Read Next

गर्मी में बनाकर खाएं ठंडी-ठंडी होममेड कुल्फी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat