Soni Pariwar india

खादी के मास्क और देसी घी बनेंगे लोकल से ग्लोबल, सरकार ने शुरू की तैयारी

आत्मनिर्भर पैकेज के बाद सरकार की एजेंडे में वो लोकल प्रोडक्ट हैं जो ग्लोबल मार्केट में धमाल मचा कर विदेशी मुद्रा कमाकर दे सकते हैं. फिलहाल खादी के प्रोडक्ट और देसी घी रडार पर आ गए हैं. खादी ग्रामोद्योग के चेयरमैन विनय सक्सेना के मुताबिक “हमें देश में ही 8 लाख खादी के मास्क के आर्डर आए थे.”

उन्‍होंने कहा, “हमने 6.5 लाख मास्क बना कर दे दिए हैं. हम यूरोप अमेरिका ,मिडल ईस्ट के मार्केट में मास्क ले जाने की तैयारी कर रहे हैं. हमारे मास्क दो लेयर तीन लेयर के हैं. डबल ट्विस्टेड फैब्रिक से बनते हैं और इस तरह बनते हैं कि उसमें जरुरी नमी बनी रहे ताकि हवा का आना जाना अच्छे से होता रहे.”

ये भी पढ़ें:जयपुर के पुनीत सोनी कर रहे है महाराजा अजमीढ़ जी की फ़िल्म बनाने पर काम

पुरुष और महिलाओं के लिए अलग रेंज
महिलाओं के लिए मास्क की अलग रेंज है, पुरुषों के लिए अलग रेंज है और सिल्क के भी मास्क हैं. इसकी खासियत ये है कि हैंड मेड हैं. प्रधानमंत्री की अपील के बाद देश ही नहीं विदेश में भी खादी के प्रोडक्ट की मांग है इसलिए हम इसे ग्लोबल ले जा रहे हैं.

soni pariwar india

देसी घी की होगी ग्लोबल मार्केटिंग
वही केंद्र सरकार के पशुपालन विभाग के सचिव अतुल चतुर्वेदी बताते हैं कि “जिस तरह यूरोप ने ऑलिव ऑयल (जैतून के तेल ) की मार्केटिंग की है, उसी तरह हम देसी घी की मार्केटिंग करने वाले हैं. हेल्थ के लिए देसी घी के कई फायदे हैं जिसको सामने लाना जरूरी है. हमने ICAR से देसी घी के फायदे मांगे हैं और रणनीति तैयार की जा रही है. देसी घी की ग्लोबल डिमांड बनने पर हमारे किसान को,डेयरी कारोबार को बहुत फायदा होगा.”

ये भी पढ़ें:-सी ए में सफलता हासिल कर निकिता सहदेव ने बीकानेर मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज का गौरव बढ़ाया

विदेशों में है देसी घी को लेकर जागरूकता की कमी
ऑस्ट्रेलिया में रह रहे एग्रीकल्चर मार्केटिंग एक्सपर्ट अखिलेश यादव बताते हैं कि “विदेश में घी को क्लेरिफाइड बटर कहते हैं, जहां तक भारत वाले देसी घी की बात है इसके बारे में जागरूकता की कमी है. खास तौर पर देसी गाय का घी ,जैसे ये दिल के लिए बेहतर है,‌ कोलेस्ट्रोल को कम करता है, इसमें विटामिन k2 भी पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही देसी गाय का घी इम्युनिटी बढ़ाता है. खर्राटे रोकने में तो देसी गाय का घी अचूक दवा का काम करता है. वहीं दिमाग तेज़ करने का, याददाश्त बढ़ाने का काम करता है.”

स्वर्णकार समाज की खबरे देखने के लिए क्लिक करे 

उन्‍होंने कहा, “यह सारी बातें लोगों को बताना चाहिए, मुझे तो यह समझ में नहीं आ रहा कि अब तक ऐसा क्यों नहीं हुआ, खैर देर आए दुरुस्त आए. सारे फायदे जाने के बाद यकीनन लोग इसे पसंद करेंगे और भारत के लोगों को अच्छे ऑर्डर्स मिलेंगे.”

soni pariwar india

source:-zee news

Soni Pariwar India पर सबसे पहले स्वर्णकार समाज की खबर पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर व् इंस्टाग्राम पर फॉलो करें. देखिए अन्य लेटेस्ट खबरें भी .

Read Previous

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार कमजोर, सेंसेक्स 100 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का

Read Next

वॉट्सऐप के एंड्रॉयड और आईओएस बीटा वर्जन में आया QR कोड सपोर्ट, कोड स्कैन पर जोड़ सकेंगे कॉन्टैक्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat