Soni Pariwar india

मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए जेम्स ज्वैलरी इंडस्ट्री का साथ लेगी मोदी सरकार

सूत्रों के मुताबिक उद्योग ने रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए ब्याज सहायता योजना को बढ़ाने और विशेष अधिसूचित क्षेत्रों में कच्चे हीरे की बिक्री या नीलामी शुरु करने के लिए विदेशी खनन कंपनियों के समान बराबरी का मौका देने की मांग भी की है.

नई दिल्ली, केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार विनिर्माण और निर्यात (Export) को बढ़ावा देने के लिए रत्न और आभूषण उद्योग (Gems & Jewellery Industry) के सुझावों पर विचार कर रही है, जिनमें सामान्य सुविधा केंद्रों की स्थापना करना और ई-कॉमर्स के जरिए शिपमेंट की सुविधा प्रदान करना शामिल है. सूत्रों ने यह जानकारी दी हैं. सूत्रों के मुताबिक उद्योग ने पूरे रत्न और आभूषण क्षेत्र के लिए ब्याज सहायता योजना को बढ़ाने और विशेष अधिसूचित क्षेत्रों में कच्चे हीरे की बिक्री या नीलामी शुरु करने के लिए विदेशी खनन कंपनियों के समान बराबरी का मौका देने की मांग भी की है.

फियो ने वाणिज्य मंत्रालय को कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए
बता दें कि मोदी सरकार ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं में सुधार के लिए चमड़ा, रत्न और आभूषण, नवीकरणीय ऊर्जा, दवा और वस्त्र जैसे क्षेत्रों की पहचान की है. भारतीय निर्यात संगठनों के संघ (फियो) के महानिदेशक अजय सहाय ने कहा कि उद्योग में विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा देने की बड़ी संभावनाएं हैं और इस संबंध में वाणिज्य मंत्रालय को कुछ सुझाव दिए गए हैं.

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करे

बिना शुल्क के खुले हीरे के निर्यात की इजाजत की मांग
उन्होंने कहा कि कार्यशील पूंजी के वित्तपोषण को और आसान बनाने के लिए विनिर्माताओं और निर्यातकों को बिना शुल्क के खुले हीरे के निर्यात की इजाजत दी जानी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने एसईजेड (विशेष आर्थिक क्षेत्र) विनिर्माताओं को बिना किसी शुल्क के घरेलू बाजार में खुले हीरे और आभूषण बेचने की अनुमति देने की मांग भी की है.

source:-newsnationtv

Soni Pariwar India पर सबसे पहले स्वर्णकार समाज की खबर पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर व् इंस्टाग्राम पर फॉलो करें. देखिए अन्य लेटेस्ट खबरें भी

Read Previous

बीएसई 110 अंक और निफ्टी 53 पॉइंट नीचे खुला, शुक्रवार को अमेरिकी बाजार डाउ जोंस 477 अंक ऊपर बंद हुआ था

Read Next

रुक जाना नहीं तू कभी हारकर! ये 5 बातें देंगी आपके गिरते हुए हौसले को नए पंख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat