Soni Pariwar india

पतंजलि ने कोविड-19 की दवा को क्लिनिकल ट्रायल के लिए लांच करने का दावा किया, रेगुलेटर की मंजूरी मिली

  • तीन लैब में से एक लैब कोविड-19 पर केंद्रित
  • 8,500 करोड़ रुपए है कंपनी का टर्नओवर

नई दिल्ली. कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और आयुर्वेदिक रेमेडीज कंपनी पतंजलि ग्रुप ने दावा किया है कि वह कोविड-19 की दवा को क्लिनिकल ट्रायल के लिए लांच किया है। यह लांचिंग रेगुलटर की मंजूरी के बाद की गई है। पतंजलि ग्रुप के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने एक मीडिया हाउस को दी जानकारी में कहा कि हम इम्युनिटी बूस्टर की बात नहीं कर रहे हैं। हम क्योर के बारे में बात कर रहे हैं।

क्लिनिकल ट्रायल इंदौर और जयपुर में

बालकृष्ण ने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल इंदौर और जयपुर में शुरू हुआ है। पतंजलि को पिछले हफ्ते इसकी मंजूरी मिली थी। पतंजलि का यह दावा ऐसे समय में आया है, जब बड़ी फार्मा कंपनियां अभी तक इसे लांच करने के लिए भागमभाग कर रही हैं। जीएसके, जांसन एंड जांसन, फाइजर जैसी कंपनियां अभी भी सफल वैक्सीन का पता लगाने में दौड़ रही हैं।

soni pariwar india

50,000 कर्मचारी हैं पतंजलि में

पतंजलि की स्थापना योग गुरू बाबा रामदेव ने की थी। इसमें करीबन 50,000 कर्मचारी जुड़े हैं। वित्तीय वर्ष 2019 में पतंजलि आयुर्वेद का कुल टर्नओवर 8,500 करोड़ रुपए था। कंपनी के प्रमुख संस्थानों में पतंजलि युनिवर्सिटी, दिव्य योग मंदिर, पतंजलि योगपीठ, पतंजलि रिसर्च, पतंजलि ग्रामोद्योग, पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि बायो रिसर्च, योग संदेश आदि हैं।

स्वर्णकार समाज की खबरे देखने के लिए क्लिक करे 

फरवरी से चल रहा ट्रायल का काम

ब्रोकर्स हाउस सीएलएसए और एचएसबीसी पतंजलि को एक तेजी से बढ़ती हुई एफएमसीजी कंपनी के रूप में देख रहे हैं। कंपनी का फोकस और विस्तार पूरी तरह से स्वदेशी है। बालकृष्ण के मुताबिक ग्रुप फरवरी 2020 से कोविड-19 की वैक्सीन की तैयारी कर रहा था। मार्च तक हमने कई हजार लोगों पर ट्रायल किया। लेकिन वह क्लिनिकल ट्रायल का किसी सबूत के रूप में नहीं किया गया था। उनके मुताबिक क्लिनिकल ट्रायल आसान नहीं था। ग्रुप को तमाम सरकारी क्लीयरेंस चाहिए था, ताकि आगे बढ़ा जा सके। पतंजलि के पास तीन लैबोरेटरीज हैं। इसमें से एक लैब कोविड-19 के लिए बनाया गया है।

soni pariwar india

source:- money bhaskar

Soni Pariwar India पर सबसे पहले स्वर्णकार समाज की खबर पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर व् इंस्टाग्राम पर फॉलो करें. देखिए अन्य लेटेस्ट खबरें भी.
Read Previous

कोविड 19 में किशनगढ़ के वैभव कड़ेल कर रहे है बंदरो की सेवा

Read Next

28 मई 2020 : आपका जन्मदिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat