Soni Pariwar india

दाल मिल का बिजनेस शुरू करना है फायदेमंद, जानिए कैसे करें शुरुआत

कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान अगर कोई क्षेत्र सुरक्षित है तो वह सिर्फ कृषि और इससे जुड़े सेक्टर हैं। यह बात खुद RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही। ऐसे में सवाल यह आता है कि जिनके पास खेती-किसानी के लिए जमीन नहीं है वो क्या करें। वो कृषि सेक्टर से जुड़ा कोई छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसा ही एक कारोबार है दाल मिल का जिसके बारे में हम आज बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें:-सी ए में सफलता हासिल कर निकिता सहदेव ने बीकानेर मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज का गौरव बढ़ाया

दाल मिल शुरू करने के लिए क्या चाहिए?

दाल मिल का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम 25 से 30 वर्गफिट की जगह चाहिए। अगर जगह आपकी अपनी है तो आप 3HP मशीन से शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए 4 लाख रुपए का निवेश करना होगा। अगर आप  8HP की मशीन इस्तेमाल करते हैं तो आपको 8 लाख रुपए का निवेश करना होगा।

soni pariwar ad

दाल मिल शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करा कर लाइसेंस लेना होगा। आप MSMES से लाइसेंस ले सकते हैं। अगर आप अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग खुद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाद्य मंत्रालय से अनुमति लेनी होगा। अगर आपके पास PAN और करंट अकाउंट है तभी आपको इसकी सुविधा मिलेगी।

कितना है फायदा?

अगर आप 3HP की मशीन लगाते हैं तो हर घंटे 100 किलों दाल बना सकते हैं। 1 किलो दाल पर आमतौर पर 2 रुपए का फायदा होता है। मान लीजिए आपकी मशीन 8 घंटे चलती है तो आप हर दिन 1600 रुपए कमा सकते हैं।

soni pariwar india

source:-money control

Read Previous

सोना खरीदने के बाद बेचने पर लगता है भारी भरकम टैक्स, क्या आपको पता है ये बात?

Read Next

कोविड 19 के चलते युवा स्वर्णकार संस्था जयपुर के बैनर तले रक्तदान शिविर का आयोजन किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat