Soni Pariwar india

कच्‍चे केले की टिक्की जल्दी बनाने का तरीका

कच्चा केला खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन इसे बिना पकाए नहीं खाया जा सकता। भारतीय व्यंजन में कच्चे केले को पकाने की इतनी विविधता नहीं है। कच्‍चे केले के साथ सिर्फ कुछ ही रेसिपीज बनाई जा सकती हैं जैसे- चिप्स, करी, कटलेट या फ्रिटर। कच्‍चे केले में पके केले की तुलना में कम शुगर और अधिक स्टार्च होता है।

आइए हम आपको बताते हैं जल्दी से कच्‍चे केले से बनने वाले एक आसान से स्टार्टर के बारे में। इसे बनाने में ज्‍यादा मेहनत नहीं लगती और यह खाने में भी बहुत लजीज होता है।

कच्‍चे केले की टिक्की बनाने के लिए सामग्रीः

  1. कच्चा केला- 1
  2. आलू- 2
  3. बेसन – 1/2 कप या आवश्यकतानुसार
  4. प्याज- 1/2 कप
  5. हरी मिर्च- 2-3
  6. भुना मसाला- 2 बड़े चम्मच
  7. तेल – 2 बड़े टेबल स्पून
  8. नमक- स्वादानुसार
  9. चीनी- स्वादानुसार

भुना मसाला बनाने के लिए:

  1. पंचफोरन- 1 बड़ा चम्मच
  2. जीरा- 1/2 टेबल स्‍पून
  3. सौंफ- 1/2 टेबल स्‍पून
  4. साबुत लाल मिर्च- 1

कच्‍चे केले की टिक्की बनाने का तरीका:

कच्‍चे केले की टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें। अब छिलका छीले बिना पूरे कच्चे केले को बीच से काट लें। फिर कटे हुए कच्चे केले और आलू को प्रेशन कुकर में डालें और इसमें अंदाजानुसार पानी डालें और 2 सीटी आने तक उबाल लें।

अब प्रेशर कुकर को 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। 15 मिनट के बाद प्रेशर कुकर खोलें, कुकर से उबला हुआ केला और आलू निकालें और पूरी तरह से ठंडा होने के लिए रख दें।

इस बीच भुना मसाला बनाने के लिए पंचफोरन, जीरा, सूखी लाल मिर्च और सौंफ को तवे पर भुन लें। फिर इन्‍हें एक साथ मिलकर मिक्सर में पीस लें। नाश्‍ते में दही सूजी सैंडविच बनाने के लिए पढ़ें।

उबले हुए केले और आलू के छिलके निकालकर इन्‍हें एक बड़े कटोरे में डालें और अच्‍छे से मैश कर लें। अब इसमें कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, भुना मसाला, नमक और चीनी डालें और अच्छी तरह से मिला लें।

 मैश किए हुए केले के पेस्‍ट को बराबर भागों में बांट लें और इनको टिक्‍की का शेप दें। अब एक बड़ी सी कटोरी में बेसन लें और उसमें हल्‍दी और स्‍वादानुसार नमक डालें और घोल तैयार कर लें।

ध्‍यान रखें कि घोल ज्‍यादा पतला या ज्‍यादा गाढ़ा न हो। केले की टिक्कियों को बेसन में डालकर लपेटे। गैस पर मध्यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाएं और इसमें तेल डालें और गर्म होने दें।

जब तेल गर्म हो जाए तो बेसन में लपेटे टिक्कियों को उनमें डालें और धीमी आंच पर सुनहरा होने तक तलें। इन टिक्कियों को दोनों ओर से सुनहरा होने तक अच्छी तरह से पकने दें। अब इन्‍हें एक प्‍लेट में निकाल लें।  इसे आप चिली सॉस, टोमेटो सॉस या अपने पसंद की किसी भी तरह की चटनी के साथ सर्व कर सकती हैं।

source :- Raftaar

 

Read Previous

पारसी अकुरी जल्दी से बनाएं और खाएं

Read Next

बनाएं स्पेशल राजस्थानी दाल बाटी रेसिपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat