Soni Pariwar india

Recipe: रेड रिसोटो- कभी नहीं खाए होंगे ऐसे फ्लेवर्ड स्पाइसी राइस

रेड रिसोटो रेसिपी (Red Risotto Recipe): रेड रिसोटो देखने और खाने में जितना लाजवाब लगता है उतना ही आसान है इसे बनाना भी. आइए जानते हैं रेड रिसोटो बनाने की रेसिपी…

रेड रिसोटो रेसिपी (Red Risotto Recipe): लॉकडाउन में कई लोग मन बहलाने और स्वाद बनाने के लिए कई तरह की डिशेज बनाकर खा रहे हैं और इसके साथ ही उन डिशेज की तस्वीर सोशल मीडिया पर भी अपलोड कर रहे हैं. इन डिशेस को देखकर क्या आपका भी मन करता है कि आप भी कुछ स्पेशल बनाकर खाएं और उसकी तस्वीर अपलोड करें. तो आज हम आपके लिए लाए हैं एक इतावली डिश- रेड रिसोटो. ये देखने और खाने में जितना लाजवाब लगता है उतना ही आसान है इसे बनाना भी. आइए जानते हैं रेड रिसोटो बनाने की रेसिपी…

रेड रिसोटो बनाने के लिए सामग्री:

2 कप चावल
3/4 कप टोमैटो प्यूरी

1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
आदा टीस्पून ऑरिगेनो
1 कप चीज़ (कद्दूकस किया हुआ)
आधा कप फ्रेश क्रीम
1/4 टीस्पून कालीमिर्च पाउडर
डेढ़ कप व्हाइट सॉस
3 टीस्पून बटर
1 टीस्पून चीनी
1 प्याज़ (कटा हुआ)
5 लहसुन की कलियां (कटी हुई)

रेड रिसोटो बनाने की रेसिपी:
रेड रिसोटो बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर कुकर को चढ़ाएं. इसमें बटर डालकर पिघला लें, इसके बाद इसमें कटा हुआ लहसुन और प्याज़ डालकर सुनहरा होने तक भूनिए.

इसके बाद इसमें चावल डालकर 1-2 मिनट तक भून लें. अब इसमें टोमैटो प्यूरी, ऑरिगेनो, चीनी, लाल मिर्च पाउडर, नमक और 4 कप पानी डालकर 1 सीटी आने तक पका लें.

गैस ऑफ कर दें और कूकर को नीचे उतार कर ठंडा होने का इन्तजार करें.

इसके बाद कूकर का ढक्कन खोलकर इसमें बची हुई सारी सामग्री मिलाकर कूकर का ढक्कन बंद कर दें. इस बार फिर 10 मिनट के लिए गैस पर पकाएं.

वाइट सॉस के लिए:

वाइट सॉस बनाने के लिए एक पैन को आंच पर चढ़ाएं और इसमें 2 टीस्पून बटर पिघलाकर आधा कप मैदा डालकर भून लें. जब तक कि इसमें से सोंधी सी खुशबू न उठने लगे तब तक इसे भूनते रहें. इसके बाद धीरे-धीरे करके इसमें 1 कप दूध मिलाएं ताकि इसमें गुठलियां न बनें, इसमें नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर तब तक पकाएं जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए. आंच बंद कर दें. तैयार हो चुका है आपका वाइट सॉस.

 

source:-News18

Read Previous

ड्रैगन फ्रूट का शरीर पर होता है जादुई असर, कई गुणों से भरपूर है

Read Next

श्री मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार जागृति विकास सेवा संस्था की तरफ से कई क्षेत्रों में सेनेटाइजर किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat