Soni Pariwar india

किसी औषधि से कम नहीं आम की गुठली, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

आम की गुठली रामबाण की तरह काम करती है. यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में सहायक है. यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखती है. इसके साथ ही ये बालों को लंबा और घना बनाने के अलावा महिलाओं को पीरियड्स की समस्याओं से भी राहत दिलाती है.

आम एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है. अक्सर इसको खाने के बाद लोग इसकी गुठली को फेंक देते हैं पर क्या आप जानते हैं कि आम के साथ ही इसकी गुठली भी काफी लाभकारी होती हैं? इससे कई स्वास्थ्य सबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

जुओं दूर को भगाए
जुओं को दूर करने के लिए भी आम की गुठली फायदेमंद हो सकती है. इसके लिए आम की सूखी गुठली पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद इस पाउडर में नीम्बू का रस मिलाकर बालों में लगा लें. इससे जुएं खत्म होने में मदद मिलती है.

दस्त से दिलाए छुटकारा
दस्त में आम की गुठली काफी फायदेमंद साबित होती है. इसके लिए आप आम की गुठली को अच्छी तरह से सुखाकर पीस लें. आप इस चूर्ण को एक गिलास पानी में मिलाएं. आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. एक बार में 1 ग्राम पाउडर का अधिक सेवन ना करें. डायरिया की समस्या दूर हो जाएगी.

हाई ब्लडप्रेशर में लाभकारी
आम की गुठली को सीमित मात्रा में खाए जाने से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से भी निजात दिलाई जा सकती है. इसके साथ ही दिल की बीमारी की समस्या को भी इससे दूर किया जा सकता है.

पीरियड्स में लाभकारी
जिन लड़कियों को पीरियड्स में बहुत ज्यादा ब्‍लीडिंग हो उनके लिए आम की गुठली का प्रयोग बहुत उपयोगी हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए दही में गुठली का चूर्ण और नमक मिला कर खाएं. इससे आपको पीरियड्स के दर्द में राहत मिलेगी.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखे
आम की गुठली कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित कर सकती है. यह ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करके खराब कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को सही करने में सहायक होती है. साथ ही यह रक्त शर्करा के स्तर को भी नियंत्रित करती है.

मोटापा कम करे
मोटापे से काफी लोग परेशान रहते हैं. मोटापे को दूर करने के लिए भी आम की गुठली का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है.

हृदय रोगों में उपयोगी
आम की गुठली हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करने में सहायक है. यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है. आम की गुठली के पाउडर के सही सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं लेकिन इसके लिए आप 1 ग्राम पाउडर का ही सेवन करें.

दांतों को रखें स्वस्थ
इसके लिए आम की गुठली को पीस कर पाउडर बना लें. फिर आम के पत्तों को सुखा कर जलाएं और पीस लें. फिर इसे गुठली के पाउडर में मिला कर छलनी से छान लें. हर रोज इससे मंजन करने से दांत सफेद और मजबूत होते हैं. इससे दांतों की समस्याएं जैसे दांत का हिलना, दर्द होना और मसूड़ों से खून निकलना आदि से निजात मिलती है.

source:-abplive

Read Previous

Amazon और Flipkart पर आज से शुरू होगी स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक सामान की सेल

Read Next

सेंसेक्स 1300 अंकों से ज्यादा टूटकर 32347 पर, निफ्टी 350 पॉइंट से ज्यादा गिरकर 9500 के नीचे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat