Soni Pariwar india

ड्रैगन फ्रूट का शरीर पर होता है जादुई असर, कई गुणों से भरपूर है

ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और वजन घटाने में भी मददगार होता है और एजिंग की समस्या को कम करने के साथ ही यह स्किन को हेल्दी और जवान बनाने में भी सहायक होता है.

ड्रैगन फ्रूट खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और आपकी सेहत के लिए भी बेहत ही फायदेमंद होता है. इसमें ढेंरों गुणकारी पोषक तत्व पाएं जाते हैं, यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है. यही नहीं ड्रैगन फ्रूट कई तरह की बीमारियों को दूर करने में बहुत प्रभावशाली है. इसका उपयोग त्वचा, बाल और स्वास्थ्य से संबंधित कई बड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है. तो आइए ड्रैगन फ्रूट से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं.

दिल का रखता है ख्याल
ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट हृदय की धमनियों की कठोरता को करने का काम करने का काम करता हैं, जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. वहीं इस फल में पाए जाने वाले डायट्री फाइबर खून में केलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करने के साथ-साथ दिल के जोखिमों को भी काफी हद तक कम करने का काम करते हैं.

इम्यूनिटी बूस्टर
ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी टॉक्सिक गुण शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में बेहद लाभकारी साबित होतो हैं. इसलिए नियमित आहार में ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी होता है.

आर्थराइटिस की समस्या
आर्थराइटिस यानी जोड़ों में दर्द की समस्या में भी ड्रैगन फ्रूट का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आर्थराइटिस की समस्या में काफी मददगार साबित होते हैं. वहीं इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने में सहायक होते हैं, जो आर्थराइटिस का एक कारक माना जा सकता है.

एजिंग के लक्षण कम करे
ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह फैटी एसिड और कोशिका झिल्ली को मुक्त कणों से बचाता है. इसके अलावा यह त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखता है और झुर्रियों से बचाता है. ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाले विटामिन्स डैमेज कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं और त्वचा को बढ़ती उम्र के असर से बचाते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद
ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ बेटासानिन, फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह तत्व ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायक साबित होते हैं

कैंसर से बचाता है
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर की कोशिकाओं से लड़ता है और इसमें पाये जाने वाला विटामिन सी और लाइकोपिन ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में सहायक होता है.

गर्भावस्था में है फायदेमंद
गर्भावस्था में ड्रैगन फ्रूट का सेवन अत्यंत लाभकारी हो सकता है. इस दौरान महिला को अधिक मात्रा में ऊर्जा और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, जो कि ड्रैगन फ्रूट में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. खास यह है इसमें पाया जाने वाला आयरन और विटामिन-बी 3 गर्भावस्था के दौरान बेहद जरूरी होते हैं.

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में है लाभकारी
ड्रैगन फ्रूट में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है. आयरन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का मुख्य स्रोत है. इसलिए ड्रैगन फ्रूट का उपयोग करके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

 

source :-Abpnews

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Soni Pariwar India इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Read Previous

पपीता कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, पीलिया और मोटापे के लिए है असरदार उपाय! जानें और भी कई फायदे

Read Next

Recipe: रेड रिसोटो- कभी नहीं खाए होंगे ऐसे फ्लेवर्ड स्पाइसी राइस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat