Monday, December 11, 2023

आज से शुरू हुई प्रतियोगिता, गंगा से जुड़े सवालों के जवाब दो, इनाम पाओ

सार
10 साल से अधिक आयु के बच्चे कर सकते हैं प्रतिभाग
जल शक्ति मंत्रालय की ओर से चलाई जा रही है प्रतियोगिता

विस्तार
लॉकडाउन के दौरान खाली वक्त में जल शक्ति मंत्रालय आपके लिए गंगा क्वेस्ट क्विज लेकर आया है। नमामि गंगे के तहत आयोजित इस प्रतियोगिता में किसी भी स्कूल के 10 साल से ऊपर आयु वर्ग के बच्चे हिस्सा ले सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया 22 अप्रैल से शुरू हो गई है।
प्रतियोगिता की शुरुआत विश्व धरती दिवस से होकर 25 मई विश्व जैव विविधता दिवस तक चलेगी। इसके विजेताओं की घोषणा पांच जून 2020 को की जाएगी। पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसी उपलक्ष्य में विजेता छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा।

नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी), जलशक्ति मंत्रालय के अधीन एक रजिस्टर्ड सोसायटी है। एनएमसीजी गंगा नदी और इसकी सहायक नदियों के कायाकल्प के लिए विभिन्न परियोजनाओं को कार्यान्वित करता है।

ऑनलाइन नेशनल क्विज
ट्री क्रेज फाउंडेशन के सहयोग से एनएमसीजी गंगा क्वेस्ट का आयोजन करता है। यह एक ऑनलाइन नेशनल क्विज है, जिसका मकसद नमामि गंगे कार्यक्रम के लिए लोगों की भागीदारी को बढ़ाना है। साथ ही बच्चों और जवानों के बीच नदियों और गंगा संरक्षण का जज्बा पैदा करना भी उद्देश्य है

रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट पर जाएं। यहां व्यक्तिगत तौर पर या सामूहिक तौर पर स्कूल की ओर से भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। अगर व्यक्तिगत श्रेणी में करना है तो इंडिविजुअल पर और स्कूल की ओर से स्कूल के विकल्प पर क्लिक करना होगा। व्यक्तिगत श्रेणी में नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड और मोबाइल डालकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

स्कूल की ओर से ई-मेल आईडी, मोबाइल और पासवर्ड डालना होगा। चूंकि यह क्विज ऑनलाइन है, इसलिए प्रतिभागी छात्रों के पास कंप्यूटर के साथ ही कम से कम 512 एमबीपीएस स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
आधार कार्ड या कोई आईडी जरूरी
इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों के पास आधार कार्ड या कोई अन्य आईडी होनी जरूरी है। ध्यान रहे कि अगर आपकी आईडी जांच के दौरान फर्जी पाई जाती है तो तुरंत उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। स्कूल की आईडी भी इसमें इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह मिलेगा लाभ

जो भी छात्र इस प्रतियोगिता के विजेता होंगे, उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा जिस स्कूल से ज्यादा संख्या में छात्र इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे, उन्हें भी सम्मानित किया जाएगा। प्रतियोगिता के आवेदन और आयोजन ऑनलाइन होगा।

यहां लें पूरी जानकारी और करें आवेदन : www.gangaquest.com

source :-Amarujala

Aryan Soni
Author: Aryan Soni

Editor Contact - 9352534557

Aryan Soni
Aryan Sonihttps://sonipariwarindia.com
Editor Contact - 9352534557

आप की राय

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

Advertisements

अन्य खबरे
Related news