Soni Pariwar india

कल इन नंबर वाले जनधन खातों में सरकार डालेगी 500-500 रुपये, जानें कब-कब मिलेंगे पैसे

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PM Jan Dhan Yojana) के तहत महिला खाताधारकों के खाते में 500-500 रुपये की दूसरी किश्त सोमवार यानी 4 मई 2020 से डाली जाएगी. इन खातों में पैसे ट्रांसफर जनधन खाते के आखिरी नंबर के हिसाब से किया जाएगा.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (Pradhan Mantri Garib Kalyan Package) के तहत प्रधानमंत्री जनधन योजना (PM Jan Dhan Yojana) के महिला खाताधारकों के खाते में 500-500 रुपये की दूसरी किश्त सोमवार यानी 4 मई 2020 से डाली जाएगी. इन खातों में पैसे ट्रांसफर जनधन खाते के आखिरी नंबर के हिसाब से किया जाएगा. पैसे 5 दिन में ट्रांसफर किए जाएंगे. इससे सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने में मदद मिलेगी. बता दें कि अप्रैल महीने में 20.5 करोड़ महिला जनधन खातों में 500-500 रुपये ट्रांसफर किए गए थे.

17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन
सरकार ने लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया है. हालांकि इस दौरान पूरे देश में तमाम रियायतें दी गई हैं. कोविड-19 संकट के दौरान गरीबों की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को महिला जनधन खाताधारकों के खातों में अप्रैल से 3 महीने तक हर माह 500 रुपये की मदद देने की घोषणा की थी.

क्या है टाइम टेबल?

जनधन लाभार्थी महिलाओं को उनके अकाउंट नंबर के आधार पर पैसे निकालने की अनुमति दी है. वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जिन खाताधारकों को अकाउंट नंबर 0 या 1 पर खत्म होता है, उनके खाते में 4 मई को पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे.

2 और 3 अंक वाले खातों में 5 मई को, 4 और 5 अंतिम अंक के खातों में 6 मई को पैसा डाला गया. 6 और 7 अंतिम अंक की महिला लाभार्थियों के खातों में यह पैसा 8 मई को डाला जाएगा. जिन खाताधारकों के खातों का अंतिम अंक 8 और 9 है उन्हें 11 मई को यह पैसा मिलेगा. 11 मई के बाद आप किसी भी दिन अपने बैंक ये राशि निकाल सकते हैं.

कैसे निकाल सकते हैं पैसा?
सरकार ने बताया कि आप अपने मोहल्ले में स्थित ATM मशीन, पास के बैंक मित्र, CSPs, आदि से राशि लें और बैंकों में कम से कम जाएं. भारत सरकार के निर्देश अनुसार, इस लॉकडाउन के दौरान ATM का इस्तेमाल पूरी तरह मुफ्त है.

 

source:-news18

 

Read Previous

3 मई 2020 का पंचांग, कब आरंभ हो रही मोहिनी एकादशी की तिथि, जानें राहु-काल का समय

Read Next

दूसरे राहत पैकेज की तैयारी, पीएम की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन से हुई अहम मुलाकात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat