Soni Pariwar india

कोरोना संकट: जानिए लॉकडाउन 2.0 के सातवें दिन देश के प्रमुख शहरों का हाल

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य में 4666 मामलों की पुष्टि की है, जो देश में सबसे ज्यादा हैं। कोरोना के कारण राज्य में 232 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, पुणे, पिंपरी चिंचवाड़ और पुणे ग्रामीण को 27 अप्रैल तक पूरी तरह सील कर दिया गया है। पुणे में अब तक 669 पॉजिटिव मामले मिल चुके हैं, जबकि 51 लोगों की जान जा चुकी है।
उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के पुणे व पिंपरी चिंचवाड़ में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए यह कदम उठाया गया है। यह पहला मामला है जब किसी पूरे शहर को कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है। इससे पहले शहरों में कुछ चिह्नित इलाकों की कंटेन्मेंट जोन घोषित किया गया है।

पुणे के नगर निगमायुक्त शेखर गायकवाड़ ने बताया, उपमुख्यमंत्री के आदेश के बाद नगर निगम की सीमाएं सील कर दी गई हैं। संबंधित पुलिस स्टेशनों ने भी अपने क्षेत्र की सीमाओं को सील कर दिया है। नगर निगम के तहत आने वाले 15 वार्डों में से 12 में कोरोना से संक्रमित मरीज मिले हैं, जिसके बाद यह फैसला किया गया। संक्रमण को रोकने के लिए लोगों की आवाजाही पूरी तरह रोकने की आवश्यकता है। केवल आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को आवाजाही की अनुमति दी गई है।

भोपाल में नौ दिन की बच्ची पॉजिटिव, इंदौर पहुंची विशेष टीम
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक नौ दिन की बच्ची को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। बच्ची का जन्म सुल्तानिया अस्पताल में हुआ था, जहां की दो नर्सों को संक्रमित पाया गया था। बच्ची के माता-पिता का भी टेस्ट किया गया है, जिनकी रिपोर्ट आना बाकी है। इस बीच, राज्य में मरीजों का आंकड़ा 1407 पहुंच गया है, जिनमें से 890 केस इंदौर से हैं। केंद्र सरकार की ओर से एक विशेष मेडिकल टीम इंदौर पहुंची है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

राजस्थान के नागौर में नवजात को संक्रमण…
राजस्थान के नागौर जिले में एक नवजात में कोरोना संक्रमण मिला है। जिले के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर सुकुमार कश्यप ने सोमवार को बताया, बच्चे का जन्म शनिवार को हुआ था। उसकी मां, पिता और परिवार के अन्य सदस्य भी कोरोना संक्रमित हैं। बच्ची की जांच रिपोर्ट रविवार को आई थी। बसनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्ची का जन्म हुआ था।

आंध्र प्रदेश में सब इंस्पेक्टर की मौत…
आंध्र प्रदेश में बीते 24 घंटे में 75 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 722 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया, बीते 24 घंटे में तीन लोगों की मौत हुई है, जिनमें अनंतपुरामू का सब इंस्पेक्टर भी शामिल है। वहीं, श्रीकलाहस्ती में एक महिला सब इंस्पेक्टर व सात सरकारी अधिकारी भी संक्रमित मिले हैं।

source :- Amarujala

Read Previous

मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज की तरफ से डाक ध्वजा

Read Next

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा एलान, बाहरी लोगों के अमेरिका में बसने पर लगाई अस्थायी रोक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat