Soni Pariwar india

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, लॉकडाउन को 3 मई से 17 मई तक के लिए बढ़ाया गया

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, लॉकडाउन को 3 मई से 17 मई तक के लिए बढ़ाया गया

देश में कोरोना संकट बढ़ता ही जा रहा है. लोगों को 3 मई को लॉकडाउन खुलने की उम्मीद थी. लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मोदी सरकार (Modi Government) ने एक बार फिर से कड़ा कदम उठाया है. मोदी सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने का फैसला लिया है. दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया गया है. मतलब 3 मई से 17 मई तक इसे कर दिया गया है.

soni pariwar india

गृहमंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए गाइडलाइन जारी की है.ये आदेश आपदा प्रबंधन कानून 2005 के तहत जारी हुए हैं. गृहमंत्रालय के गाइडलाइन के मुताबिक कुछ गतिविधियां पूरे भारत में सभी जोन में बंद रहेंगी जिसमें हवाई मार्ग, रेल, मेट्रो और सड़क मार्ग द्वारा अंतर्राज्यीय आवागमन शामिल है. इसके साथ ही स्कूल, कॉलेजों और अन्य शैक्षिक और प्रशिक्षण सेंटर और कोचिंग सेंटर का संचालन भी नहीं होगा.

इस बार मिलेंगी रियायतें 

इस बार मोदी सरकार ने लॉकडाउन में कुछ छूट दी है. जैसे प्रवासी मजदूर अपने घर वापस जा सकते हैं. उनके लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएगी. ग्रीन और ऑरेंज जोन में कई तरह की रियायतें दी जाएंगी. मसलन इस बार ई-कॉमर्स यानी ऑनलाइन डिलीवरी को छूट दी गई है. इन जोन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है. इसके साथ ही ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति दी गई है. ग्रीन जोन में बस डिपो में 50 फीसदी कर्मचारी ही काम करेंगे.

बता दें कि सबसे पहले 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा पीएम मोदी ने 25 मार्च को की थी. 14 अप्रैल तक पहला लॉकडाउन चला था. इसके बाद 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों का लॉकडाउन फिर से लगाया गया.

 

source:-Newsstate

Read Previous

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है काढ़ा, जानिए Expert Advice

Read Next

बीकानेर की लाडली सौम्या मौसूण ने जयपुर में जीती भारत की सबसे बड़ी किड्स मॉडलिंग फ़ोटो प्रतियोगिता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat