Soni Pariwar india

Amazon और Flipkart पर आज से शुरू होगी स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक सामान की सेल

सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, Amazon और Flipkart पर आज से गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी शुरू होगी, ग्रीन और ऑरेंज जोन में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक ही बिक्री होगी.

कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन को अब 17 मई तक बढ़ा दिया गया है. देश के राज्यों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटा गया है. भारत सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, देश में सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें ही खुली हुई हैं. अब ग्रीन और ऑरेंज जोन में आज से गैर-जरूरी सामान की बिक्री ई-कॉमर्स साइट पर शुरू होंगी.

ग्रीन और ऑरेंज जोन में स्मार्टफोन, फ्रिज और स्मार्ट टीवी की बिक्री शुरू होगी. इसके अलावा इन दोनों जोन में रिटेल स्टोर्स भी खोले दिए जाएंगे. सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आज से गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी शुरू होगी. ग्रीन और ऑरेंज जोन में सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक ही बिक्री होगी.

भारत सरकार के अनुसार ग्रीन और ऑरेंज जोन में कुछ रिटेल स्टोर्स खुलेंगे, जिनमें स्मार्टफोन के स्टोर भी शामिल हैं. यानी लोग यहां पर स्मार्टफोन खरीद सकेंगे. देश में जहां रेड जोन हैं वहां पर गैर-जरूरी सामानों की डिलीवरी नहीं की जाएगी. ऐसे जोन में सिर्फ जरूरी सामान की ही डिलीवरी की जाएगी.

सरकार के मुताबिक, रेड जोन में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु और अहमदाबाद जैसे शहर आते हैं, क्योंकि यहां पर कोरोना वायरस के केस सबसे ज्यादा हैं और अभी सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. इन शहरों के रेड जोन इलाकों  में गैर-जरूरी सामान की ऑनलाइन डिलीवरी नहीं की जाएगी. साथ ही ई-कॉमर्स कंपनियों की 60 फीसदी तक बिक्री होने के अनुमान लगाया गया है. एक्सपर्ट की मानें तो सरकार के इस फैसले से भारत की अर्थव्यवस्था को दोबारा ट्रैक पर लाया जा सकेगा.

source:-abplive

Read Previous

4 मई 2020 : आपका जन्मदिन

Read Next

किसी औषधि से कम नहीं आम की गुठली, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat