Sunday, March 3, 2024

इन डॉक्युमेंट्स से मुफ्त में बन जाएगा किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेंगे ये फायदे

सरकार ने कहा है कि सिर्फ तीन डॉक्युमेंट्स पर ही किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनेगा. इसके लिए बैंक पीएम किसान सम्मान निधि का भी डाटा इस्तेमाल कर सकते हैं.

ई दिल्ली. मोदी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. अब सभी किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनेगा. वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज के दूसरे चरण में इसकी घोषणा की. सरकार ने कहा है कि सिर्फ तीन डॉक्युमेंट्स पर ही किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनेगा. इसके लिए बैंक पीएम किसान सम्मान निधि का भी डाटा इस्तेमाल कर सकते हैं. आवेदन के 15 दिन के भीतर केसीसी जारी करने को कहा गया है.

केसीसी पर लिए गए 3 लाख रुपये तक के लोन की ब्याज दर 9 फीसदी है. लेकिन सरकार इसमें 2 फीसदी की सब्सिडी देती है. इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है. लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 फीसदी और छूट मिल जाती है. इस तरह किसानों के लिए यह 4 फीसदी ही रह जाती है. सरकार ने केसीसी पर लिए गए लोन के भुगतान की तारीख आगे बढ़ाकर 31 मई कर दी है.

खत्म हुए ये चार्जेज
इससे पहले, सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने वाले किसानों के लिए प्रोसिंग फीस, इंस्पेक्शन और लेजर फोलिया चार्ज देना होता था, इसे अब खत्म कर दिया गया था. इसमें 3 लाख रुपये का लोन मिलता है. पहले बिना गारंटी 1 लाख रुपये का लोन मिलता था जिसे बढ़ाकर 1.60 लाख रुपये कर दिया गया है.


कौन बनवा सकता है KCC?

खेती-किसानी से जुड़ा कोई भी शख्स चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो यो किसी और की जमीन पर किसानी करता हो, किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है. केसीसी के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की लोन की अवधि समाप्त होने तक न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होना चाहिए. 60 साल से ज्यादा उम्र के आवेदक के लिए एक सह-आवेदक होना जरूरी है. यह आवेदक का नजदीकी रिश्तेदार हो सकता है. सह-आवेदक की उम्र 60 साल से कम होना जरूरी है.

आवेदन के जरूरी दस्तावेज
केसीसी के लिए आवेदक से अलग-अलग बैंक अलग-अलग डॉक्युमेंट्स मांगते हैं, लेकिन कुछ बेसिक डॉक्युमेंट्स आवेदक के पास होने ही चाहिए. इनमें आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस होने चाहिए. इसके अलावा आवेदक का एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी आवदेन के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें:-कोरोना कर्मवीर नर्स सरोज सोनी के जज्बे को सलाम

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
केसीसी के लिए कई बैंक ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देते हैं. इसके लिए उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है.

 

source:-news18

Aryan Soni
Author: Aryan Soni

Editor Contact - 9352534557

Aryan Soni
Aryan Sonihttps://sonipariwarindia.com
Editor Contact - 9352534557

आप की राय

What does "money" mean to you?
  • Add your answer

Advertisements

अन्य खबरे
Related news