Soni Pariwar india

राजस्थान में 25 जून को आएगा मानसून, 27 सितंबर को विदा होगा

राजस्थान में मानसून (Monsoon) 25 जून को प्रवेश करेगा. जयपुर (Jaipur) में यह 1 जुलाई को आएगा. पिछले कुछ समय से मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तनों के बाद मौसम विभाग ने मानसून की राजस्थान में प्रवेश की तारीख में बदलाव की घोषणा की है.

राजस्थान में मानसून (Monsoon) 25 जून को प्रवेश करेगा. जयपुर (Jaipur) में यह 1 जुलाई को आएगा. पिछले कुछ समय से मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तनों के बाद मौसम विभाग ने मानसून की राजस्थान में प्रवेश की तारीख में बदलाव की घोषणा की है. पहले इसके राजस्थान में 15 जून को प्रवेश की संभावना जताई गई थी. प्रदेश से मानसून 27 सितंबर को विदा होगा.

देश में मानसून की तारीख 1 जून ही रहेगी
राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मौसम में लगातार आ रहे परिवर्तनों के कारण तिथियों में यह बदलाव आया है. वहीं देश में मानसून की तारीख 1 जून ही रहेगी. मौसम विभाग के निदेशक के मुताबिक पहले 30 वर्षों के जलवायु आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है. उसके बाद जलवायु परिवर्तन की स्टेडी की जाती है. उसके आधार पर मौसम विभाग तारीखों में बदलाव करता है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ और पूरब की ओर से आ रही हवाओं के कारण फिलहाल मौसम में लगातार बदलाव जारी है. आगामी 14 मई तक मौसम में यह फेरबदल चलता रहेगा.

आज भी आधे राजस्थान में मौसम में बदलाव की संभावना

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने हाल ही में मौसम में बदलाव का अनुमान जताया था. इसमें 11 और 12 मई को राजस्थान के आधे जिलों में मौसम में बदलाव की संभवना जताई गई थी. उसके बाद मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार सोमवार को प्रदेश में मौसम में परिवर्तन होता रहा. सोमवार शाम को धूलभरी हवाओं के साथ ही रात को हल्की बारिश हुई थी.

जयपुर में आज भी हुई बारिश
मंगलवार को भी अलसुबह से ही मौसम में बदलाव देखा गया. जयपुर में सुबह-सुबह करीब 15-20 मिनट हल्की बारिश का दौर चला. उसके बाद मौसम में ठंडक घुल गई. मौसम में यह उलटफेर करीब एक माह से चल रहा है. इस दौरान विभिन्न इलाकों में तेज अंधड़ और ओलावृष्टि भी हो चुकी है. मौसम में बार-बार आ रहे इस बदलाव के कारणा किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

 

source:-news 18

Read Previous

लंच में बनाकर खाएं आम रस दम आलू

Read Next

मोदी ने कहा- 18 मई से नए रंग-रूप वाला होगा लॉकडाउन-4; अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए 20 लाख करोड़ का स्पेशल पैकेज देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat