Soni Pariwar india

New Moon, Ramadan 2020: आज रात दुनिया की नजरों से गायब हो जाएगा चांद, जानिए कब से होगा रमजान

नयी दिल्ली : बुधवार और गुरुवार की दरम्यानी रात एक अनोखी खगोलीय घटना होने वाली है और वह यह है कि आज रात को करीब 3.27 a.m. (भारतीय समयानुसार सुबह 8.57) पर आसमान से चांद गायब हो जाएगा. शोधकर्ताओं और वैज्ञानिक लेखकों का यह मानना है कि इस सप्ताह का यह एक नया चंद्रमा है. इधर, पवित्र रमजान का महीना जल्द ही शुरू होने वाला है, लेकिन देश के अधिकांश हिस्सों में इस बात की चर्चा है कि अगर गुरुवार यानी 23 अप्रैल को अगर आसमान में चांद दिखता है, तो इस बार रमजान का महीना 24 अप्रैल को शुरू होगा और यदि चांद आसमान में दिखाई नहीं देता है, तो इसकी शुरुआत 25 अप्रैल से होगी. इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान का यह महीना नौवां महीना माना जाता है. रमजान का पवित्र महीना चांद के दिखने के बाद आरंभ होगा.

आखिर आसमान में क्यों गायब हो जाएगा चांद : इस संबंध में अंग्रेजी की फोर्ब्स पत्रिका ने साइंस के सीनियर कॉर्डिनेट जैमी कार्टर की एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसमें यह कहा गया है कि जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच होगा और सूर्य की रोशनी से चंद्रमा का सुदूर भाग प्रकाशित होगा, तब ठीक इसी समय यानी गुरुवार (23 अप्रैल, 2020) को ठीक 3:27 बजे समन्वित यूनिवर्सल टाइम (UTC) पर पृथ्वी से कोई भी चंद्रमा नजर नहीं आएगा.

नये कलेवर में दिखाई देगा चांद : रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, इसके कुछ देर बाद जब हमारा उपग्रह पृथ्वी और सूर्य के उस बिंदू से कुछ दूर चला जाएगा, तब धरती से एक नये प्रकार का सुपर स्लिम क्रिसेंट मून (Super Slim crescent Moon) आकाश में दिखाई देगा. पत्रिका में छपे लेख में जैमी कार्टर ने पर्यवेक्षकों के हवाले से लिखा है कि सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त होने तक पूरी दुनिया के मुस्लिमों द्वारा महीने भर मनाया जाने वाला माहे-रमजान शुरुआत में ही कुछ महत्वपूर्ण संकेत दे रहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि रमजान का यह महीना चांद दिखने के साथ ही शुरू होता है.

कब दिखेगा माहे-रमजान का नया चांद? : सही समय गुरुवार, 23 अप्रैल, 2020 को सुबह 3:27 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 8.57) समन्वित यूनिवर्सल टाइम (UTC) है. यह लंदन में 23 अप्रैल की सुबह 4:30 बजे दिखाई देगा. वहीं न्यू यॉर्क में यह 22 अप्रैल को 23:30 बजे और लॉस एंजिल्स में 20:30 बजे दिखाई देगा.

रमजान कब है? : माहे-रमजान की शुरुआत गुरुवार यानी 23 अप्रैल, 2020 को नया चांद दिखने के बाद ही हो सकती है. जैमी कार्टर का कहना है कि इस बार 23 अप्रैल को पृथ्वी से चंद्रमा को नंगी आंखों से देख पाना बहुत ही कठिन होगा, क्योंकि चंद्रमा सूर्य के सूर्यास्त के समय तक सूर्य से थोड़ी दूर चला जाएगा. हालांकि, यह अभी भी सूर्य के बहुत करीब होने जा रहा है और चूंकि यह केवल 1 फीसदी ही प्रकाशित होगा, इसलिए इसे पृथ्वी से देख पाना बहुत मुश्किल हो सकता है. ऐसा इसलिए है कि नये चंद्रमा का पहला दर्शन संभवत: शुक्रवार, 24 अप्रैल, 2020 को सूर्यास्त के बाद होगा, तभी माहे-रमजान शुरू हो सकेगा. हालांकि, कुछ देशों और संस्कृतियों में रमजान की शुरुआत तब होती है, जब अर्धचंद्र को पहली बार देखा जाता है. अन्य लोग पहले से निर्धारित तिथि और समय का उपयोग करते हैं, जैसे कि नए चंद्रमा की तारीख और समय के हिसाब से.

source :-prabhatkhabar

 

 

Read Previous

चाय के साथ नट्स, हरी सब्जियां और बींस का सेवन पड़ सकता है भारी, जानें और किन फूडस को एक साथ न खाएं

Read Next

महाराष्‍ट्र में आज कोरोना के 431 मामले, 18 की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat