Soni Pariwar india

कल से 15 रूट्स पर दौड़ेगी रेल: 1 घंटे पहले स्टेशन जाना होगा, नहीं मिलेंगे कंबल-चादर

soni pariwar india

रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा.

ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग आज शाम चार बजे से शुरू होगी. बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी.

देश में जारी कोरोना वायरस संकट के बीच रेल मंत्रालय ने बड़ा फैसला किया है. कल यानी 12 मई से रेलवे 15 चुनिंदा मार्गों पर रेल चलाएगा. यात्रा के लिए आज शाम चार बजे से आईआरसीटीसी की वेबसाईट पर ऑनलाइन बुकिंग शुरू होगी. रेल यात्रा करने के लिए रेलवे ने कई गाइडलाइन्स भी जारी की हैं. यात्री को यात्रा से एक घंटे पहले स्टेशन जाना होगा. रेलवे ने कहा है कि अब एसी कोच में कंबल चादर और तौलिया भी नहीं मिलेगा. राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं. जानें बड़ी बातें.

टिकट काउंटर से नहीं मिलेंगे टिकट

रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा. शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी. इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को प्रस्थान के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा. शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा.

फिलहाल कहांकहां जाएंगी ट्रेन?

ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी. श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है.

टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’ लिखा होगा

इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग आज शाम चार बजे से शुरू होगी. बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी. आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’ स्पष्ट रूप से लिखा होगा. उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, प्रस्थान बिंदु पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि.

यात्रा में मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी

सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी. यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे. यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी.

soni pariwar india

एसी डिब्बों का तापमान थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा

कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए इन ट्रेनों में यात्रा करने वालों को कंबल, चादर और तौलिया आदि नहीं दिया जाएगा. इन ट्रेनों में वातानुकूलन के लिए विशेष नियम होंगे, तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रखा जाएगा और डिब्बों के भीतर ज्यादा से ज्यादा ताजा हवा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी.

स्वर्णकार समाज की खबरे देखने के लिए क्लिक करे 

source:-abplive

soni pariwar jyotish

Read Previous

कोरोना कर्मवीर नर्स सरोज सोनी के जज्बे को सलाम

Read Next

Weekly Rashifal (11 से 17 मई, 2020): मिथुन, तुला और मकर राशि वालों को रखना होगा इन बातों का ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat