Soni Pariwar india

कार में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते समय बरतें ये सावधानियां

कोरोना वायरस जैसे वैश्विक महामारी के दौर में हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल एक आवश्यक घरेलू सामान के रूप में हो रहा है। आजकल बहार से आने के बाद हम अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करना नहीं भूलते हैं। विश्व स्तर पर सैनिटाइजर की मांग काफी बढ़ गई है, आज हम घर में हो या बाहर, हम अपने साथ सैनिटाइजर के एक बोतल रखना नहीं भूलते हैं। आज कल लोग अपनी कार में भी सैनिटाइजर की बोतले रखते हैं, लेकिन क्या आपको पता है सैनिटाइजर के इस्तेमाल में जरा सी चूक से दुर्घटना भी हो सकती है।

स्वर्णकार समाज की खबरे देखने के लिए क्लिक करे 

जी हां, अगर आप सैनिटाइजर के इस्तेमाल में सावधानी नहीं बरतते हैं तो आप दुर्घटना का शिकार भी हो सकते हैं। सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है जो काफी ज्वलनशील होता है। यह हाथ में जमे कीटाणुओं को मरता तो है लेकिन गरेम चीज के संपर्क में आने के कारण यह भयानक आग भी पकड़ सकता है।

दुनिया भर से कई मामले आ रहे हैं जहां सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते समय लोग घायल हो गए हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कार में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते है तो आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

soni pariwar india

सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें की आपके सामने कोई गर्म चीज या आग न हो। आग के सामने खड़े होकर सैनिटाइजर का इस्तेमाल से बचें।

अगर आप कार के अंदर सिगरेट पी रहे हैं तो सैनिटाइजर के इस्तेमाल से बचें। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते समय सिगरेट लाइटर जलने से भी बचें सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है इसलिए इसे ठंडी जगह में रखने का निर्देश दिया जाता है। इस बात का ख्याल रखें कि कार का तापमान 40 डिग्री से अधिक न हो।

कार के अंदर सैनिटाइजर रखा है तो इस बात पर ध्यान दें कि यह विंडशील्ड के सामने न रखा हो। सैनिटाइजर को कार के अंदर ऐसी जगह पर न रखें जहां धुप सीधे सैनिटाइजर की बोतल पर पड़ रही हो।

आगे आप कार में सैनिटाइजर रखना चाहते हैं तो बेहतर होगा की उसे किसी बैग के अंदर रखे और इस्तेमाल करने के बाद वापस बैग में ही रखें। बार-बार सैनिटाइजर के इस्तेमाल से भी बचें, इसके ज्यादा उपयोग से आपके हाथ की चमड़ी खराब हो सकती है।

ये भी पढ़ें:-कोरोना कर्मवीर नर्स सरोज सोनी के जज्बे को सलाम

source:-drivespark

 

Read Previous

सरकार के भारी भरकम पैकेज पर निवेशकों का भय भारी पड़ा, सेंसेक्स 542 अंक और निफ्टी 169 पॉइंट नीचे खुला

Read Next

राहत पैकेज ब्रेकअप-2 /वित्त मंत्री ने शहरी गरीबों और प्रवासी मजदूरों को सस्ते मकान और कम किराए वाली आवासीय सुविधा की सौगात दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat