Soni Pariwar india

Aadhaar को लेकर UIDAI ने जारी किया ये अलर्ट, आपको भी जानना है जरूरी

नई दिल्लीः आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने सोशल मीडिया पर लोगों के लिए एक अलर्ट जारी किया है. यूआईडीएआई ने ट्विटर के जरिए ये घोषणाएं की हैं. यूआईडीएआई ने कहा है कि उसके रजिस्ट्रार कई राज्यों में आधार से जुड़ी सेवाओं को शुरू करने जा रहे हैं. यह सेवाएं उन राज्यों या फिर जिलों में शुरू होंगी जहां पर लॉकडाउन 4.0 के तहत जारी हुई गाइडलाइंस में मंजूरी मिली होगी. इसके अलावा लोग घर बैठे ही राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकेंगे.

यहां से बुक कर सकेंगे अप्वाइंटमेंट
कोई भी व्यक्ति जो आधार कार्ड में किसी तरह का बदलाव कराना चाहता है वो ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकता है. इसके लिए लोगों को  https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx  पर जाकर के या फिर एम आधार ऐप से कर सकते हैं. हालांकि अप्वाइंटमेंट के बाद आधार केंद्र पर सामाजिक दूरी के नियम का पूरी तरह से पालन करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:-स्वर्णकार समाज के कोरोना वॉरियर्स भी कर रहे नर सेवा नारायण सेवा

ऑनलाइन कर सकते हैं राशन कार्ड को लिंक
राशन कार्ड (Ration Card) को आधार (Aadhaar) से लिंक कराने की तारीख 30 सितंबर 2020 तक बढ़ा दी गई है. लिंक नहीं होने पर भी राशन कार्डधारक को राशन मिलता रहेगा. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय (Food Ministry) के मुताबिक, लिंकिंग प्रोसेस में देरी होने पर भी राशन कार्डधारक को राशन दिया जाएगा. मंत्रालय ने साफ किया कि किसी का राशन कार्ड आधार नंबर से नहीं जुड़े होने के कारण रद्द नहीं किया जाएगा. बल्कि उसके हक का राशन उसे ही मिलेगा.

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, गोवा, झारखंड, त्रिपुरा, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब हिमाचल प्रदेश और दमन-दीव में पहले ही योजना लागू है.

soni pariwar india

आधार से राशन कार्ड लिंक करने का प्रोसेस

  • सबसे पहले आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाए.
  • ‘Start Now’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अपनी एड्रेस डिटेल- जिला और राज्य भरें.
  • उपलब्ध विकल्पों में से ‘Ration Card’ बेनिफिट टाइप का चयन करें.
  • ‘Ration Card’ स्कीम को चुनें.
  • अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दर्ज करें.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा. OTP भरें. इसके बाद स्क्रीन पर प्रोसेस पूरा होने का एक नोटिफिकेशन नजर आएगा.
  • इसे पोस्ट करें, आपका आवेदन वेरिफाइ हो जाएगा और सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन के बाद राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक्ड हो जाएगा.

source:-zee news

Soni Pariwar India पर सबसे पहले स्वर्णकार समाज की खबर पढ़ने के लिए हमें यूट्यूबफेसबुक और ट्विटर व् इंस्टाग्राम पर फॉलो करें. देखिए अन्य लेटेस्ट खबरें भी .

Read Previous

कोरोना वायरस के चलते हुई मौत, ऐसे प्रोसेस होगा LIC में डेथ क्लेम

Read Next

21 May 2020: हरे निशान में खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स में करीब 100 प्वाइंट की मजबूती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat